गोल्ड में बन रहे हैं गिरावट के आसार, जानिए कहां तक गिरेंगे भाव

 Best Advisory Company | Equity Market Tips

नई दिल्ली। घरेलू बाजार में पिछले हफ्ते सोने की कीमतों में 960 रुपए प्रति दस ग्राम तक की गिरावट देखने अगर आप फेस्टिव सीजन में गोल्ड खरीदने की योजना बना रहे हैं तो थोड़ा इंतजार करें। दिसंबर में होने वाली फेडरल रिजर्व की बैठक के फैसले पर गोल्ड कीमतें निर्भर करेंगी। इस बार फेडरल रिजर्व दिसंबर में दरें बढ़ा सकता है जिसके बाद गोल्ड कीमतों में और गिरावट देखने को मिल सकती है। घरेलू बाजार में सोना 27 हजार का स्तर छू सकता है।

क्यों गिर सकती है गोल्ड की कीमत…

ओमकेम कमोडिटी के डायरेक्टर अजय जैन ने बताया कि ग्लोबल इकोनॉमी में सुस्ती के कारण अमेरिका समेत दुनियाभर के बैंकों की ब्याज दरें निगेटिव या जीरो फीसदी पर टिकी हैं। हैं। लेकिन अब ग्लोबल इकोनॉमी में सुधार आ रहा है। फेडरल रिजर्व ब्याज दरें बढ़ाने का संकेत दे चुका है। इसके बाद निवेशकों के लिए गोल्ड में पैसा लगाना महंगा हो जाएगा। निवेशक गोल्ड से पैसा निकालकर सरकारी बॉन्ड में निवेश कर सकते है जिससे गोल्ड की कीमतें गिरेंगी। गोल्ड को सेफ हेवन इन्वेस्टमेंट समझा जाता है। ग्लोबल इकोनॉमी सुधरने से गोल्ड में निवेश का कोई मतलब नहीं रह जाएगा। इसके अलावा डॉलर की लगातार मजबूती गोल्ड की चमक चमक को फीका कर रही है।

 पिछले हफ्ते घरेलू बाजार में 960 रुपए टूटा सोना…

पिछले हफ्ते फेडरल रिजर्व के प्रेसीडेंट जेफरी लेकर और लोरेटा मेस्टर ने ब्याज दरें बढ़ाने के पक्ष में अपनी राय जाहिर की जिसके बाद ग्लोबल और घरेलू मार्केट में गोल्ड कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली। घरेलू मार्केट में पिछले हफ्ते सोना 960 रुपये टूटकर 30,240 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। वही ग्लोबल मार्केट में पिछले सोमवार को सोना 1315.55 डॉलर प्रति औंस पर था जो हफ्ते के अंत में 63.84 डॉलर गिरकर 1,252.71 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। यूरोप और अमेरिका में गोल्ड ईटीएफ में बिकवाली की वजह से कीमतें गिरी हैं।

200 डॉलर और गिर सकता है सोना…

ग्लोबल मार्केट में पिछले हफ्ते गोल्ड में 6 फीसदी गिरावट दर्ज की गई। नायमैक्स पर गोल्ड का भाव 1243 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया। अमेरिका के बड़े बैंक वेल्स फार्गों के मुताबिक गोल्ड में अभी और तेज गिरावट आ सकती है गोल्ड अभी 200 डॉलर प्रति औंस और टूटकर 1050 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच सकता है। वेल्स फार्गो ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अब तक इतना सोना माइन से निकाला जा चुका है कि दुनिया में हर व्यक्ति के हिस्से में 0.8 औंस आ जाएगा। 2017 तक गोल्ड में 200 डॉलर प्रति औंस की गिरावट देखने को मिल सकती है। 

If you want to more information regarding the Best Advisory CompanyEquity Market Tips, Free Stock Cash Tips, Free Stock Future Tips, Nifty Future Premium Tips, Bullion Market Tips  call @ +91-7415033556or fill form http://www.tradtips.com

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s